अस्तित्व-धर्म चारों अवस्थाओं में साम्य रूप से है। पदार्थावस्था अस्तित्व-धर्मी है। प्राणावस्था अस्तित्व सहित पुष्टि-धर्मी है। जीवावस्था अस्तित्व पुष्टि सहित आशा-धर्मी है। ज्ञानावस्था अस्तित्व, पुष्टि, आशा सहित सुख-धर्मी है। धर्म "स्व" है - किसी भी ईकाई को उसके धर्म (स्व) से अलग नहीं किया जा सकता। स्वभाव "त्व" है - या मौलिकता है। किसी भी ईकाई का स्वभाव उसके "स्व" का सह-अस्तित्व में प्रकाशन है। जैसे - प्राणावस्था 'अस्तित्व सहित पुष्टि' धर्म का सहअस्तित्व में अपनी पूरकता और उपयोगिता का जिस प्रकार प्रकाशन करती है, वही प्राणावस्था का स्वभाव है।
स्वभाव अवस्थाओं में बदलता गया है। नियति क्रम में मानव का प्रकटन हुआ। मानव जीवों के जैसे जीने गया - तो मानव का स्वभाव प्रमाणित नहीं हुआ। इतना ही slip हुआ है।
बाकी अवस्थाएं नियति-क्रम में अपने प्रकटन होने मात्र से अपने आप अपने स्वभाव को प्रमाणित करती गयी। मनुष्य के साथ ऐसा नहीं हुआ - क्योंकि मनुष्य अस्तित्व को सही-सही समझने पर ही अपने स्वभाव को प्रमाणित कर सकता है। मनुष्य के धरती पर प्रकट होने से ही उसका 'स्व' तो सुख ही रहा - जिसकी वजह से वह अनेक तरीकों से सुख को खोजने की निरंतर कोशिश करता रहा। ये कोशिशें दो श्रेणियों में रही - पहली, भक्ति-विरक्ति (आदर्शवाद), दूसरी - सुविधा-संग्रह (भौतिकवाद)। लेकिन ये दोनों कोशिशें सफल नहीं हो पायीं - क्योंकि इन दोनों विधियों से अस्तित्व का अध्ययन नहीं हो पाया। इसी लिए मध्यस्थ-दर्शन का अनुसंधान भावी हो गया - जिससे अस्तित्व का सही-सही अध्ययन मानव को सुलभ हो गया। इसका अध्ययन करके मानव अपने स्वभाव को प्रमाणित कर सकता है।
- बाबा श्री नागराज शर्मा के साथ संवाद पर आधारित (जून २००८, बंगलोर)
स्वभाव अवस्थाओं में बदलता गया है। नियति क्रम में मानव का प्रकटन हुआ। मानव जीवों के जैसे जीने गया - तो मानव का स्वभाव प्रमाणित नहीं हुआ। इतना ही slip हुआ है।
बाकी अवस्थाएं नियति-क्रम में अपने प्रकटन होने मात्र से अपने आप अपने स्वभाव को प्रमाणित करती गयी। मनुष्य के साथ ऐसा नहीं हुआ - क्योंकि मनुष्य अस्तित्व को सही-सही समझने पर ही अपने स्वभाव को प्रमाणित कर सकता है। मनुष्य के धरती पर प्रकट होने से ही उसका 'स्व' तो सुख ही रहा - जिसकी वजह से वह अनेक तरीकों से सुख को खोजने की निरंतर कोशिश करता रहा। ये कोशिशें दो श्रेणियों में रही - पहली, भक्ति-विरक्ति (आदर्शवाद), दूसरी - सुविधा-संग्रह (भौतिकवाद)। लेकिन ये दोनों कोशिशें सफल नहीं हो पायीं - क्योंकि इन दोनों विधियों से अस्तित्व का अध्ययन नहीं हो पाया। इसी लिए मध्यस्थ-दर्शन का अनुसंधान भावी हो गया - जिससे अस्तित्व का सही-सही अध्ययन मानव को सुलभ हो गया। इसका अध्ययन करके मानव अपने स्वभाव को प्रमाणित कर सकता है।
- बाबा श्री नागराज शर्मा के साथ संवाद पर आधारित (जून २००८, बंगलोर)
4 comments:
would this be right to say - that it is the dharm of any entity that needs to be 'pramanit' and it can happen only when the entity partipates fully and completely in 'sah-astitva'.
If i say it another way - that it is the 'dharm' of the entity that is projected as 'svabhava' in sah-astitva?
i agree with what you have written later... it is the 'dharm' of the entity that is projected as 'svabhava' in sah-astitva.
It is said in JV that - 'sakshatkar' happens when the meaning (arth) of word(shabd) is understood in the form of a (vastu)! It is also said that 'svabhava' and 'dharm' are values (mulya) and that it is necessary to 'understand' both to understand an entity(vastu)..
I am a little unsure if that translates to that values (mulya) are also being referred to as 'vastu'. Is it?
Vastu is fully characterized by its structure (roop), qualities (gun), swa-bhav, and dharm.
Value of any entity is its swa-bhav and dharma. In this sense, Value of an entity is inseparable from it. An entity is with its value.
A human-being needs to valuate entities to live right with them. Sakshatkar means - a human-being's aquiring the ability of valuate swabhav and dharm. The process of acquiring this ability is called adhyayan. When a human-being acquires this ability - he is able to realize its own value.
A human-being is also an entity in existence - therefore it has to have value. Human-being's value is its swa-bhav and dharm. Human-being's swa-bhav is dheerta (strength), veerta (courage), and udaarta (generosity). Human-being's dharm is happiness. This swa-bhav and dharm gets manifested in behaviour as human-values of trust (vishwas), respect (samman), reverence (shradhha), love (prem), motherliness (mamta), guidance (vatsalya), gratitude (kritagyata), glory (gaurav), and affection (sneha).
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