प्रश्न: आपकी भाषा शैली के बारे में कुछ बताइये. हम दर्शन को दूसरी भाषाओँ में ले जाते समय किन बातों का ध्यान रखें?
भाषा अपने में स्वतन्त्र नहीं है, मानव द्वारा रचित शैली द्वारा नियंत्रित है. शैली का एक आयाम है - कर्ता, कारण, कार्य, फल-परिणाम इनमे से किसको महत्त्व या प्राथमिकता देनी है उसको पहले रखना.
दर्शन में कारण को महत्त्व दिया है. वाद में कर्ता को महत्त्व दिया है. शास्त्र में कार्य को महत्त्व दिया है. संविधान में फल-परिणाम को महत्त्व दिया है.
लिंग के आधार पर विभक्तियों को कम या समाप्त कर दिया. इस प्रस्ताव को दूसरी भाषाओँ में ले जाते समय इस बात का ध्यान रहे.
प्रश्न: शैली क्या समय के साथ बदलती है?
मूल वस्तु बदलता नहीं है, उसको बताने का तरीका समय के साथ बदल जाता है.
प्रश्न: आपने अपनी समझ को बताने के लिए शब्दों का चुनाव कैसे किया?
उत्तर: मैंने जब वस्तु को देखा तो उसको बताने के लिए नाम अपने आप से मुझ में आने लगा. शब्द को मैंने बुलाया नहीं, शब्द अपने आप से आने लगा. उसमें से एक शब्द को लगा दिया.
मैंने प्रयत्न पूर्वक इस दर्शन को व्यक्त किया, ऐसा नहीं है. यह स्वाभाविक रूप में हुआ. समझने के बाद सबको ऐसा ही होगा. समझ के लिखा जाए तो लाभ होगा.
-श्री ए नागराज के साथ संवाद पर आधारित (अप्रैल २०१०, अमरकंटक)
भाषा अपने में स्वतन्त्र नहीं है, मानव द्वारा रचित शैली द्वारा नियंत्रित है. शैली का एक आयाम है - कर्ता, कारण, कार्य, फल-परिणाम इनमे से किसको महत्त्व या प्राथमिकता देनी है उसको पहले रखना.
दर्शन में कारण को महत्त्व दिया है. वाद में कर्ता को महत्त्व दिया है. शास्त्र में कार्य को महत्त्व दिया है. संविधान में फल-परिणाम को महत्त्व दिया है.
लिंग के आधार पर विभक्तियों को कम या समाप्त कर दिया. इस प्रस्ताव को दूसरी भाषाओँ में ले जाते समय इस बात का ध्यान रहे.
प्रश्न: शैली क्या समय के साथ बदलती है?
मूल वस्तु बदलता नहीं है, उसको बताने का तरीका समय के साथ बदल जाता है.
प्रश्न: आपने अपनी समझ को बताने के लिए शब्दों का चुनाव कैसे किया?
उत्तर: मैंने जब वस्तु को देखा तो उसको बताने के लिए नाम अपने आप से मुझ में आने लगा. शब्द को मैंने बुलाया नहीं, शब्द अपने आप से आने लगा. उसमें से एक शब्द को लगा दिया.
मैंने प्रयत्न पूर्वक इस दर्शन को व्यक्त किया, ऐसा नहीं है. यह स्वाभाविक रूप में हुआ. समझने के बाद सबको ऐसा ही होगा. समझ के लिखा जाए तो लाभ होगा.
-श्री ए नागराज के साथ संवाद पर आधारित (अप्रैल २०१०, अमरकंटक)
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