ANNOUNCEMENTS



Saturday, February 26, 2011

जिज्ञासा और समाधान

प्रश्न: मानव व्यव्हार दर्शन में अध्यायों का जो क्रम है, उस क्रम का निर्धारण आपने कैसे किया?

उत्तर: जिस क्रम में मैंने अनुभव किया था, उस क्रम में प्रस्तुत किया है।

प्रश्न: मानव व्यव्हार दर्शन के पहले अध्याय में - “मैं नित्य, सत्य, शुद्ध एवं बुद्ध परमात्मा रुपी व्यापक सत्ता में संपृक्त जड़-चैतन्य प्रकृति को अनुभव पूर्वक स्मरण करते हुए मानव व्यवहार दर्शन का विश्लेषण करता हूँ।” - इसमें “मैं” संज्ञा से कौन इंगित है.

उत्तर: इसको लिखने वाला। लिखने वाला मानव है। तात्विक रूप में “मैं” आत्मा है. व्यव्हार रूप में “मैं” शरीर और जीवन के संयुक्त रूप में मानव है। “ मैं” यह एक मानव-संतान के रूप में लिखा हूँ – न कि केवल जीवन के रूप में। अनुभव मूलक विधि से अनुभव का व्यवस्था के अर्थ में चिंतन-चित्रण करते हुए यह प्रस्तुत है। अनुभव मूलक विधि से चित्रण जो करते हैं, उसका स्मरण रहता है।

इस एक वाक्य में पूरे मानव व्यव्हार दर्शन का सार है। सह-अस्तित्व में कोई दबाव या परेशानी नहीं है – इसलिए सह-अस्तित्व सुखप्रद है. सारी समस्याएं मानव की अहमता वश कल्पित विधि से हैं। सह-अस्तित्व में समस्या का अत्याभाव है, समाधान की सम्पूर्णता है – सुखप्रद नहीं होगा तो क्या होगा? सह-अस्तित्व को भुलावा दिए बिना, स्वयम को धोखा दिए बिना मानव समस्या पैदा ही नहीं कर सकता। समाधान सह-अस्तित्व विधि से ही आता है। दूसरी किसी विधि से समाधान आने वाला नहीं है. स्वयं का अध्ययन नहीं हो पाना ही स्वयम के साथ धोखा है।

मानव को व्यापक-वस्तु चेतना के रूप में प्राप्त है। चेतना के बिना मानव है ही नहीं. मानव शरीर और जीवन के संयुक्त रूप में है। मानव-संज्ञा जब तक है तब तक चेतना को प्रकट करता ही रहता है। चेतना के चार स्तर हैं – जीव-चेतना, मानव-चेतना, देव-चेतना, और दिव्य-चेतना। इसमें से जीव-चेतना में मानव जी चुका है, समस्या को पैदा कर चुका है। यह प्रस्ताव मानव-चेतना, देव-चेतना, दिव्य-चेतना में जीने के लिए है। जीने की आशा के रूप में जीव-चेतना है। अनुभव-मूलक विचार के रूप में मानव-चेतना है। अनुभव-मूलक बोध के रूप में देव-चेतना है। अनुभव-मूलक प्रमाण के रूप में दिव्य-चेतना है।

- बाबा श्री ए. नागराज के साथ संवाद पर आधारित (अक्टूबर २०१०, अमरकंटक)

No comments: